Thursday, January 12, 2017

मेट्रीमोनियल साईट का दुरुपयोग कर, महिला के साथ धोखाधडी करने वाले प्रकरण का एक और आरोपी पुलिस थाना सदर बाजार की गिरफ्त में


इन्दौर-दिनांक 12 जनवरी 2017-विगत दिनो शहर में मोबाईल पर काल करके विभिन्न तरह से धोखाधडी कर आम जनता से बैंक खातो में रुपये जमा करवाकर छल किया जा रहा था। जिसे गंभीरता से लेत हुए, उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणा चारी मिश्र द्वारा इस प्रकार के प्रकरणों में बारिकी से जांच कर, अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षकइंदौर पश्चिम श्री मनीष अग्रवाल एवं अति. पुलिस अधीक्षक जोन-2 इंदौर श्री रुपेश व्दिवेदी के मार्गदर्शन व नगर पुलिस अधीक्षक मल्हारगंज श्रीमती वंदना चौहान के नेतृत्व में कार्यवाही करते हुए, पुलिस थाना सदर बाजार द्वारा मेट्रीमोनियल साईट का दुरुपयोग कर, महिला के साथ धोखाधडी कर रूपयें वसूलने वाले प्रकरण में एक और आरोपी को दिल्ली से पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
पुलिस थाना सदर बाजार पर पूर्व में दिनांक 23.11.16 को एक महिला ने आकर बताया था कि उसने एक मेट्रीमोनियल साईट पर जीवन साथी चुनने के लिये अपनी आईडी बनाई थी। इसी आईडी के जरिये एक युवक ने शादी के संबंध में महिला से संपर्क कर व्हाट्‌सअप पर बातचीत की गई। उक्त युवक ने स्वयं को यू.के. में निवास एवं नौकरी करना बताया एवं भारत में राजस्थान का रहने वाला बताया। इस दौरान पीडिता की उक्त व्यक्ति के साथ दोस्ती हो गयी थी। कुछ दिनो बाद उक्त युवक ने महिला को यू.के. से एक कीमती गिफ्ट एवं विदेशी मुद्रा का पैकेट भेजने की बात कही, जिस पर महिला को विश्वास हो जाने पर, महिला व्दारा गिफ्ट भेजने के लिये अपने ऑफिस का पता उक्त व्यक्ति को दे दिया। दो दिन बाद उक्त व्यक्ति नेमहिला को बताया कि उसने गिफ्ट का पार्सल भेज दिया है जो दिल्ली एयरपोर्ट पर है, पार्सल प्राप्त करने के लिये कस्टम ड्‌युटी चार्ज देना होगा। उक्त व्यक्ति ने महिला से 28200/- रुपये कस्टम ड्‌युटी के नाम पर अपने अकाउण्ट में डलवा लिये। उसके बाद महिला के पास पुनः फोन आया कि पार्सल को स्केन करने पर उसमें बडी विदेशी रकम है उक्त रकम को प्राप्त करने हेतु उसे भारतीय मुद्रा 74000/- रुपये देने पडेंगे। इस पर महिला को उक्त युवक की नीयत पर शक हो गया और महिला ने पुलिस थाना सदर बाजार इंदौर पर आकर घटना की जानकारी दी। फरियादिया की रिपोर्ट पर पुलिस थाना सदर बाजार द्वारा अपराध धारा 420,385 भादवि का कायम कर विवेचना में लेकर, पूर्व में दो आरोपीयो नदीम एवं मो.अकरम को गिरफ्तार किया गया है।
विवेचना के दौरान प्रकरण में एक और आरोपी नाजीम पिता सिद्दीकी निवासी नई दिल्ली के बारें में जानकारी प्राप्त हुई। इस पर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में उक्त आरोपी की गिरफ्तारी हेतु एक टीम को नई दिल्ली रवाना किया गया। पुलिस टीम द्वारा दिल्ली में अथक प्रयास करके आरोपी नाजीम का पता लगाकर, उसे दिनांक 11.01.17 को गिरफ्तार किया गया हैं। आरोपी से प्रकरण के सभी बिन्दुओ पर गहन पूछताछ की जा रही है ।
      उक्त आरोपी को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी सदर बाजार श्री महेन्द्रसिंह भदौरिया के नेतृत्व में उनकी टीम के उनि. एस.एस. निगवाल तथा प्रआर. .2623 हाबुसिहं गवली की महत्वपूर्ण एवं सराहनीय भूमिका रही।



                

No comments:

Post a Comment