Thursday, February 9, 2017

चैन स्नैचिंग में माहिर लुटेरे, अवैध हथियारों के साथ पुलिस थाना एमजी रोड़ की गिरफ्‌त में, दोनों आरोपियों के कब्जे से दो देशी पिस्टल, एक रिवाल्वर एवं सोने की चेन व मंगलसूत्र सहित करीब 3 लाख रूपयें का माल बरामद


इन्दौर-दिनांक 09 फरवरी 2017-इन्दौर शहर में अपराध एवं अपराधियों पर नियत्रंण हेतु, उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा अवैध हथियार रखने वालों एवं इन गतिविधियों में संलिप्त रहने वालो के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक(पूर्व) श्री अवधेश गोस्वामी व अति.पुलिस अधीक्षक श्री बिट्टु सहगल द्वारा मुखबिर तंत्र सक्रिय कर कार्यवाही करने का मार्गदर्शन दिया जाकर, नगर पुलिस अधीक्षक सेन्ट्रल कोतवाली श्रीमती प्रभा चौहान के देख रेख में थाना प्रभारी अनिल यादव के नेतृत्व में टीम घटित कर कार्यवाही करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
पुलिस थाना एम.जी. रोड़ की टीम द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर, अवैध गतिविधियों में संलिप्त रहने वालों पर नजर रखी जा रही थी, इसी दौरान दिनांक 08.02.17 सूचना प्राप्त हुई कि हेमल्टन रोड जुना तुकोगंज के सुनसान जगह पर दो व्यक्ति अवैध हथियार लेकर सदिग्ध रुप से खडे है। उक्त सूचना पर तत्काल पुलिस टीम द्वारा मौके पर पहुंचे, तो पुलिस टीम को देख कर दोनो आरोपी खान नदी की तरफ भागे जिन्हे पुलिस टीम द्वारा घेराबन्दी कर पकडा गया। इनकी तलाशी लेने पर आरोपीयो की कमर मे एक-एक पिस्टल खोसे हुये मिलीं। पूछताछ पर इन्होने अपना नाम- 1. अमजद पिता अस्सु पठान (25) निवासी 309 नया बसेरा गाँधी नगर थाना एरोड्रम इन्दौर तथा 2. सिकन्दर पिता रमजान खान (35) निवासी गुलजार कालोनी जूनी इन्दौर का बताया। पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर, इनके विरूद्ध आर्म्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया व इनके कब्जे से दो पिस्टल व 01 मोटरसाइकल क्र MP-09/QR-4409 जप्त की गयी।
पुलिस टीम द्वारा अन्य प्रकरणो के सम्बन्धों में विस्तृत पूछताछ की गयी तो आरोपियों ने लगभग 13 दिन पूर्व थाना एमजी रोड अंतर्गत स्नेहलतागंज की गली में दो बच्चो के साथ जा रही एक महिला का पीछा कर उसके गले मे से सोने का मंगलसुत्र एवं सोने की चेन छीनकर मोटरसाइकल क्र MP-09/QR-4409  से भागजाना स्वीकार किया। घटना की तस्दीक पर पाया गया कि उक्त घटना में थाना एम.जी. रोड पर दिनांक 25.01.17 को फरियादिया शिखा चौरसिया अपने बच्चे को अपने घर लेकर जा रही थी, तो करीबन 08.00 बजे रात्रि में खान मेंशन वाली गली में मोटर सायकल सवार 2 लोगों ने पीछे से उनके गले से सोने की चैन व मंगलसूत्र छीनकर भाग गये, जिस पर थाना एम.जी. रोड पर अपराध क्रमांक 35/2017 पंजीबद्ध किया गया। घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल चेतना पाण्डे निवासी मूसाखेड़ी इन्दौर द्वारा आरोपी अमजद को 15000 रुपये में गिरवी रखी गई थी।
आरोपीगणों से अन्य घटनाओ के सम्बन्ध में पुछताछ की गयी तो अभियुक्त अमजद ने बताया की आज से करीब 05 माह पूर्व थाना तुकोगंज क्षेत्र में वाय.एन रोड पर अनमोल हॉस्पिटल के सामने रात करीब 09 बजे एक महिला टहल रही थी तो अमजद के द्वारा उक्त महिला के गले की चेन खीची थी जिसमें की एक पेंडल उसके हाथ मे आ गया था घटना के उपरान्त आरोपी अमजद मोटरसाइकल से भाग गया था। घटना की तस्दीक पर पाया गया कि उक्त घटना के संबंध में थाना तुकोगंज पर अपराध क्रमांक 457/2016 दिनांक 08.08.16 को पंजीबद्ध हुआ था एवं इस घटना के करीब 07दिन के बाद अमजद एवं सिकन्दर ने थाना संयोगितागंज क्षेत्र के अन्तर्गत पूजा डेयरी के पास रात करीब 08.30 बजे दो महिलाये शंकर बाग तरफ जा रही थी तभी अमजद व सिकन्दर मोटरसाइकल लेकर महिलाओं के पास पहुचें तथा सिकन्दर ने एक महिला के गले से चेन खींच ली और घटना के उपरान्त दोनों आरोपी मोटरसाइकल से भाग गये। घटना की तस्दीक पर पाया गया कि उक्त घटना के संबंध में थाना संयोगितागंज पर अपराध क्रमांक 494/2016 दिनांक 12.08.16 को पंजीबद्ध हुआ था। आरोपियों ने पूर्व में करीब 1 दर्जन चैन स्नैचिंग की घटनाएं करना बताया है, जिसकी तस्दीक की जा रही है। वर्तमान में 3 घटनाओं में बरामदगी हो चुकी है। आरोपियों से पूछताछ पर एक और सफलता मिली। अमजद के द्वारा उसके घर पर 01 रिवाल्वर घर में सामने बाड़े में जमीन में गाड़ा हुआ रखा था, जिसे उसकी निद्गाादेही पर खोद कर बरामद किया गया है। दोनों आरोपियों से अब तक कुल-02 पिस्टल, 01 रिवाल्वर, एक मोटरसाइकल, दो सोने की चेन, एक सोने का मंगलसूत्र तथा एक सोने का पेंडल सहित कुल मश्रुका- कीमती लगभग सवा 3 लाख रुपये का बरामद हो चुका है। आरोपीगणों से चेन स्नचिंग की अन्य घटनाओं केसम्बन्ध मे पुछताछ की जा रही है तथा आरोपीगणो ने पिस्टल कहां से खरीदी इस सम्बन्ध मे भी पूछताछ की जा रही है। आरोपीगण अत्यंत शातिर होकर अवैध हथियार व चैन स्नैचिंग के अपराध करने में माहिर है। आरोपी सिकन्दर पूर्व में वाहन चोरी में भी एम.जी. रोड थाने में निरूद्ध हो चुका है।

उक्त शातिर बदमाशों को पकड़कर, प्रकरणों का पर्दाफाश करने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी एम.जी.रोड श्री अनिल यादव के नेतृत्व में, उनि बी.एस रघुवंशी, सउनि सत्येन्द्र सिंह जादौन, आर.480 जवाहर सिंह जादौन, आर. 2454 सुरेश कुशवाह का महत्वपूर्ण एवं सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य करने वाली पुलिस टीम को उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर एवं पुलिस अधीक्षक इन्दौर पूर्व द्वारा पुरस्कृत करने की घोषणा की गयी है।


No comments:

Post a Comment