Monday, February 6, 2017

इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम का आयोजन


इन्दौर-दिनांक 06 फरवरी 2017- इन्दौर पुलिस द्वारा प्रारंभ किये गये संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत आज दिनांक 06.02.17 को 11.00 से 12.00 बजे तक उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा श्री रामसिंह राणावत सेवानिवृत्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) इंदौर तथा श्री अमित सिकरवाल, सामाजिक कार्यकर्ता इंदौर के साथ संवाद किया गया।
             
      श्री रामसिंह राणावत के साथ संवाद के महत्वपूर्ण अंश निम्न है-

01.       शहर के मुखय मार्गो जैसे ए.बी.रोड एवं अन्य पर सेंटर डिवाईडर बनाये जाये जिस पर लाईट लगी हो जिससे निश्चित ही यातायात दुर्घटनाओं में कमी आयेगी। मधुमिलन चौराहे से शास्त्री ब्रिज तक वन-वे पर ठेले इत्यादि पूर्णतः प्रतिबंधित है, वहां पर विशेष चैकिंग कराई जावे ताकि ठेले इत्यादि प्रवेश न कर पाये जिससे यातायात प्रभावित न हो।
02.         शहर के मुखय चौराहों जैसे रीगल, विजयनगर पर रोटरी काफी जगह में बनी हुई है जिससे यातायात प्रभावित रहता है, इन रोटरियो को छोटा करने से निश्चित ही यातायात को सुगम बनाया जा सकता है।
03.          श्री राणावत द्वारा सुगम यातायात व्यवस्था के लिये चौराहों पर लगे सिग्नल के संबंध में रोड मेप प्रस्तुत किया गया। वर्तमान में एक सिग्नल खुलने पर एक ही तरफ के वाहन जा सकते है लेकिन प्रस्तुत रोड मेप के अनुसार एक समय में दो तरफ के वाहन आ-जा सकेंगे और सिग्नल पर कम समय में ज्यादा वाहनों की अवाजाही संभव हो सकेगी।


श्री अमित सिकरवाल के साथ संवाद के महत्वपूर्ण अंश निम्न है :-

01.          शहर में महिलाओं के साथ होने वाली छेड़छाड़ को रोकने के लिये सुझाव है कि महिलाये अपने पास एक whistle रखे, और जब भी कोई मनचला छेड़छाड़ या कमेंट्‌स इत्यादिकरें तो उक्त whistle का उपयोग कर आम नागरिकों को इकठ्‌ठा कर उसे पुलिस के हवाले कर सकें।          
02.          श्री सिकरवाल ने यह सुझाव दिया कि इंदौर पुलिस के अधिकारीगण/कर्मचारीगण के बच्चों के जब परीक्षा परिणाम घोषित हो तो, रैकिंग के अनुसार उन बच्चों को वरिष्ठ अधिकारीगण द्वारा पुरूस्कृत किया जावे जिससे पुलिस अधिकारीगण अपने बच्चों पर विशेष ध्यान दे सकें एवं अपने बच्चो के माध्यम से स्वंय को गौरवान्वित महसूस कर सकें।
03.          इन्दौर पुलिस द्वारा ब्लड डोनेट के संबंध में कैंप लगाये जाये जिससे आम जनता भी ब्लड डोनेट के संबंध में जागरूक हो सके।

इस कार्यक्रम में आयें दोनों अतिथियों के साथ संवाद कार्यक्रम बहुत ही सार्थक रहा। उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा दोनों अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्हें इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम के स्मृति चिन्ह भेंट किये। इस दौरान प्राप्त सुझावों एव अपेक्षाओं पर उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा प्रभावी व उचित कार्यवाही करने का आश्वासन देते हुए, निर्देश दिये गये है कि-
·        चौराहों के संबंध में प्रस्तुत सिग्नल रोडमेप एक बेहद अच्छा सुझाव है इस पर त्वरित क्रियान्वयन किया जावेगा।
·        परीक्षाओं में अच्छे मार्क्स लाने वाले पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियो के बच्चो को रैंक के अनुसार पुरूस्कृत किया जावेगा।
·        इन्दौर पुलिस द्वारा रक्षित केन्द्र में शीघ्र ही रेडक्रास के सहयोग से ब्लड डोनेशन के शिविर का आयोजन किया जावेगा।




No comments:

Post a Comment