Wednesday, March 8, 2017

अंधे कत्ल का पर्दाफाश, 24 घंटे के अंदर हत्या के दोनों आरोपी गिरफ्तार, अवैध संबंध बना निगमकर्मी की हत्या की वजह


इन्दौर-दिनांक 08 मार्च 2017-उक्त जानकारी देते हुये अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व इंदौर राकेश कुमार सिंह ने बताया कि दिनांक 05.03.17 को पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना प्राप्त हुई कि 95 विकास नगर इंदौर मे एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है, जिसकी सूचना उन्होने पुलिस को नही दी है। सूचना की तस्दीक हेतु पुलिस थाना एमआईजी से तत्काल टीम मौके पर पहुंची। पुलिस टीम के सउनि सुरेश यादव तथा उनि आराधना शर्मा ने वहां पहुंचकर देखा कि मृतक के संपूर्ण शरीर पर घी का लेप कर दिया गया है तथा अंतिम संस्कार की पूरी तैयारियां की जा चुकी थी। परिजनो से मृतक किशोर पिता छोटेलाल सिरसिया उम्र 40 साल निवासी 95 विकासनगर इंदौर के बारें में पूछताछ करने पर उसके बडे भाई छन्नूलाल पिता छोटेलाल सिरसिया ने बताया कि मृतक द्वारा शराब के अधिक सेवन किये जाने की वजह से घर की पलंग से गिरकर मृत्यु हो गयी है। पुलिस द्वारा मृतक के शरीर को देखने पर कोई जाहिरा चोट नही दिखायी दिया परंतु उनि आराधना शर्मा द्वारा मृतक के शरीर को बारीकी सेदेखने पर मृतक के गले पर हल्का कालापन दिखायी दिया परंतु परिजनो तथा मौके पर उपस्थित लोगो से पूछताछ करने पर किसी के द्वारा कोई शंका जाहिर नही की गयी। परिजनो द्वारा बताया गया कि मृतक किशोर ने बहुत ज्यादा शराब पी रखी थी जिसके कारण वह घर की पलंग से गिरे और उन्हे हार्ट अटैक आया और मृत्यु हो गयी परंतु मृतक के शरीर पर पलंग से गिरने के कोई निशान नही पाये गये। मृतक के भाई छन्नूलाल की रिपोर्ट पर से मर्ग क्रमांक 07/17 धारा 174 जाफौ का मामला पंजीबद्ध किया जाकर जांच मे लिया गया।
मृतक किशोर के मर्ग का मामला संदिग्ध व शंकास्पद होने की वजह से मर्ग जांच की शार्ट पीएम रिपोर्ट प्राप्त की गयी जिसमे पीएमकर्ता डाक्टरो की टीम द्वारा स्पष्ट किया गया कि मृतक किशोर की मृत्यु गला दबाने से हुई है न की किसी अन्य वजह से। मृतक किशोर निगमकर्मी था। मामले को गंभीरता से लेते हुये थाना प्रभारी एमआयजी तारेश कुमार सोनी द्वारा मर्ग पर से  अप. क्र. 156/17 धारा 302 भादवि का पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना मे लिया गया।
निगमकर्मी मृतक किशोर की हत्या के मामले को गंभीरता से लेते हुये पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र द्वारा पुलिसअधीक्षक इंदौर पूर्व श्री अवधेश गोस्वामी जी को टीम गठित तत्काल घटना का पर्दाफाश कर आरोपियों का पकड़ने के निर्देश दिये गये। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री राकेश कुमार सिंह एवं नगर पुलिस अधीक्षक विजयनगर श्री जयन्त सिंह राठौर की देखरेख में थाना प्रभारी एमआईजी तारेश कुमार सोनी की टीम गठित की और अंधे कत्ल का त्वरित पर्दाफाश किये जाने हेतु हर संभव प्रयास हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
पुलिस टीम द्वारा अंधे कत्ल के मामले की पतारसी हेतु विभिन्न बिन्दुओ पर जांच की जा रही थी व मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया था। मामला हत्या होने तथा फिर उसको छिपाये जाने का प्रयास होने तथा परिजनो के कुछ भी न कहने से मामला पूरी तरह पेचीदा हो गया था। पुलिस टीम के आर 3824 राजकुमार को विश्वस्त मुखबिरो द्वारा सूचना मिली कि जिस दिन मृतक किशोर की मृत्यु हुयी है उस दिन घर पर कोई नही था सिर्फ मृतक किशोर की भाभी छोटी उर्फ सीमाबाई घर पर थी। मामले की गंभीरता को देखते हुये थाना प्रभारी तारेश कुमार सोनी द्वारा उनि आराधना शर्मा व टीम को तत्काल मृतका की भाभी छोटी उर्फसीमाबाई से पूछताछ की गयी तो उसने पुलिस को काफी गुमराह किया और बार बार बयान बदलती रही, सखती से पूछताछ करने पर बताया कि मृतक किशोर ने फांसी लगायी थी जिसकी रस्सी उसने काटी व उसके लडके राहुल ने नीचे उतारकर बिस्तर पर लिटाया था। इस बात पर से पुलिस की शंका को और बल मिला। छोटी उर्फ सीमाबाई तथा राहुल को अभिरक्षा मे लिया जाकर हिकमत अमली से कडी पूछताछ की गयी और राहुल को मनौवैज्ञानिक तौर पर समझाया गया तो आरोपी राहुल फूट फूट रोने लगा और संपूर्ण घटनाक्रम बयान किया।
घटना कारित किये जाने के संबंध मे विस्तृत पूछताछ किये जाने पर आरोपी राहुल पिता छन्नू सिरसिया ने बताया कि घटना दिनाकं 05.03.17 को शाम करीबन 04.00 बजे की बात है आरोपी राहुल ने शराब पी रखी थी नीचे घर मे बने बाथरूम मे जाने के लिये घर मे अंदर घुसा तो बाथरूम जाते समय अंदर वाले कमरे मे देखा कि मृतक किशोर तथा आरोपी राहुल की मां छोटी उर्फ सीमाबाई आपत्तिजनक स्थिति में थे। जिस कारण आरोपी राहुल ने दोनो को गालियां दी व अलग किया। जिस पर आरोपी राहुल तथा मृतक किशोर के बीच हाथापाई होने लगी तो मृतक किशोर ने राहुल को जमीन परगिरा दिया, अपने लडके राहुल को मार खाते देखकर आरोपी राहुल की मां छोटी उर्फ सीमाबाई ने मृतक किशोर को पीछे से पकड लिया तथा आरोपी राहुल ने सामने से मृतक किशोर का गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या की घटना को आत्महत्या का बनावटी रूप देने के लिये आरोपियो राहुल तथा छोटी उर्फ सीमाबाई ने नायलोन की रस्सी से मृतक को मे टांग दिया था। मृतक के परिजनो ने उसे फांसी पर टंगे हुये देखा और छोटीबाई ने बताया कि मृतक किशोर ने शराब के नशे मे आत्महत्या कर ली है। परिवार की बदनाम के डर से छोटी उर्फ सीमाबाई ने सभी को समझाया कि पुलिस या किसी के भी द्वारा पूछे जाने पर यही बताना कि मृतक किशोर शराब के नशे मे बिस्तर से गिरकर मृत हो गये है। लेकिन आरोपीगण इन्दौर पुलिस की नजरों से बच न सके। पुलिस थाना एमआईजी की टीम द्वारा उक्त अंधे कत्ल के प्रकरण का 24 घंटे के अंदर खुलासा कर प्रकरण के दोनों आरोपियो 1. राहुल पिता छन्नूलाल सिरसिया उम्र 23 साल निवासी 95 विकास नगर इंदौर 2. छोटी उर्फ सीमाबाई पति छन्नूलाल सिरसिया उम्र 38 साल निवासी 95 विकास नगर इंदौर को गिरफ्तार किया गया है।

उक्त हत्या की घटना का त्वरित पर्दाफाश करआरोपियों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी एमआईजी श्री तारेश कुमार सोनी, उनि आराधना शर्मा, सउनि राधेश्याम यादव, आर 3824 राजकुमार द्विवेदी, आर 2915 शिवकुमार यादव तथा मआर 2737 मंजूला का महत्वपूर्ण एवं सराहनीय योगदान रहा।



No comments:

Post a Comment