Monday, March 27, 2017

इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम का आयोजन


इन्दौर-दिनांक 27 मार्च 2017- इन्दौर पुलिस द्वारा प्रारंभ किये गये संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत आज दिनांक 27.03.17 को 11.00 से 12.00 बजे तक पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा डॉ. नरेन्द्र वर्मा, व्याखयाता, एमजीएम मेड़िकल कॉलेज, इंदौर के साथ संवाद किया गया। डॉ. नरेन्द्र वर्मा, ब्लड ट्रांसफ्‌यूजन ऑफिसर, एमजीएम मेड़िकल कॉलेज, एमवायएच, इंदौर में पदस्थ हैं, इनके द्वारा एक दिन में सर्वाधिक ब्लड़ डोनेशन के भारतीय रिकार्ड़ को तोड़ा गया हैं । खरगोन जिले में एक दिन में 850 लोगों के द्वारा ब्लड़ डोनेशन का कार्य कराया जाकर रिकार्ड़ बनाया गया हैं । उपरोक्त रिकार्ड़ को पीएमओ में भी दर्ज किया गया हैं, साथ ही उक्त कार्य की सराहना माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा ''मन की बात'' में भी किये जाने की संभावना हैं।

       डॉ. नरेन्द्र वर्मा के साथ संवाद के महत्वपूर्ण अंश निम्न हैं :-
01.       पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण चौराहो पर यातायात को सुगम एवं सुचारू बनाये रखने के उद्देश्य से अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं, जिससे चौराहो पर चलने वाले वाहनों के प्रदूषण से उत्पन्न हानिकारक लैड, श्वास नली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता हैं, जिससे पुलिस अधिकारियों के स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता एवं अस्थमा, बी.पी. तथा विरीकोश वेन डीसीज़ नामक बीमारी हो सकती हैं। इस हेतु चौराहो पर तैनात पुलिस अधिकारियों के लिए T-20 मास्क एवं सॉक्स उपलब्ध कराये जावे, जिससे निशिचत ही उक्त प्रदूषण से बचाया जा सकता हैं, जो कि एक बेहतर पहल होगी और दूसरे शहरों में भी इसे लागू किया जाकर पुलिस अधिकारीगणों को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाया जा सकता हैं ।
 

इस कार्यक्रम में आयें अतिथी डॉ. नरेन्द्र वर्मा के साथ संवाद कार्यक्रम बहुत ही सार्थक व प्रभावपूर्ण रहा। उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा श्री वर्मा का स्वागत करते हुए उन्हें इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम के स्मृति चिन्ह भेंट किये। इस दौरान सुझावों एवं अपेक्षाओं पर उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर द्वारा प्रभावी व उचित कार्यवाही करने का आश्वासन देते हुए निर्देशित किया गया है कि, इंदौर शहर में प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचने के उद्वेश्य से यातायात सुरक्षा में कार्यरत पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों का एक सेमिनार आयोजित कराया जावें, साथ ही उक्त प्रदूषण रोधक मास्क एवं सॉक्स उपयोग में लाने के लिये, इन्हे उपलब्ध करवाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जावें।


No comments:

Post a Comment