Monday, March 27, 2017

इन्दौर पुलिस द्वारा दिलवायी गयी ''समर्थ संगिनी'' की शपथ


इन्दौर-दिनांक 27 मार्च 2017-महिलाओं की सुरक्षा व उनकी समस्याओं को मद्‌देनजर रखते हुए, पुलिस मुखयालय मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा एक महात्वाकांक्षी कार्यक्रम समर्थ संगिनी प्रारंभ किया गया है। जिसके अन्तर्गत आज दिनांक 27.03.2017 बास्केटबॉल कॉम्पलेक्स इन्दौर में पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में इन्दौर पुलिस द्वारा समर्थ संगिनी कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक प्रोटोकॉल/सुरक्षा श्री प्रशांत चौबे की विशेष उपस्थिति में जिला इन्दौर के पूर्व एवं पश्चिम क्षेत्र की समर्थ-संगिनी की नोडल अधिकारी नगर पुलिस अधीक्षक आजाद नगर सुश्री पारूल बेलापुरकर एवं नगर पुलिस अधीक्षक मल्हारगंज श्रीमती वंदना चौहान के अतिरिक्त उप पुलिस अधीक्षक महिला अपराध सुश्री निशा रेड्डी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में इंदौर जिले के चारों जोन की 200 आशा कार्यकर्ताएँ भी उपस्थित रही।
कार्यक्रम के दौरान समस्त आशा कार्यकर्ताओं को समर्थ-संगिनी के विषय में जानकारी दी गयी। प्रत्येक पंचायत, वार्ड में आंगनवाड़ीसहायिका एवं ऊषा व आशा कार्यकर्ता है जो उस क्षेत्र की प्रत्येक महिला एवं बालिका से सीधे संपर्क में रहती हैं, इन कार्यकर्ताओं को स्थानीय समस्याओं के साथ-साथ उन क्षेत्रों की महिलाओं/बालिकाओं की सामाजिक, पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति के साथ अपराधों, झगड़ों, विवादों की भी जानकारी होती है। जिन्हें वे स्वयं पुलिस को बताने में संकोच करती है जिससे आपराधिक तत्वों को बढ़ावा मिलता है एवं महिलायें अपराधों से ग्रसित हो जाती है ।

समस्याओं के समाधान के लिये समर्थ-संगिनी की परिकल्पना को रूपांतरित कर पुलिस एवं महिलाओं के मध्य जीवंत संपर्क स्थापित कर एक सेतु का निर्माण किया गया है जिसमें एक कार्यकर्ता मूलतः प्रेरक का कार्य़ पुलिस एवं महिला के मध्य करेंगे। इस दौरान जिले की समस्त आशा कार्यकर्ताओं को समर्थ-संगिनी के कार्ड वितरित किये गये तथा समस्त समर्थ-संगिनीयों को कार्यक्रम के प्रति प्रतिबद्ध रहने की शपथ भी दिलायी गयी। इस प्रकार के कार्यक्रम प्रत्येक थाना स्तर पर भी आयोजित किये जावेगें तथा समय-समय पर उक्त आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से क्षेत्र की महिलाओं की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली जावेगी।






No comments:

Post a Comment