Tuesday, April 4, 2017

जीतू बाबा हत्याकांड के फरियादी व साक्षीयों की हत्या के उद्‌देश्य से अवैध हथियार लेकर घूमने वाले, शाकिर चाचा गैंग के शूटर, घटना को अंजाम देने के पूर्व ही क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में, आरोपियों के कब्जे से दो पिस्टल मय 3 जिन्दा कारतूस, एक देशी कट्‌टा, दो चाकू तथा एक फालिया बरामद


इन्दौर-दिनांक 04 अपै्रल 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने हेतु पुलिस अधीक्षक मुखयालय इन्दौर श्री मो.युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रॉच श्री अमरेन्द्र सिह को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देश के तारतम्य में अति. पुलिस अधीक्षक क्राईम द्वारा क्राईम ब्रांच के उप पुलिस अधीक्षकएवं थाना प्रभारी की टीमों को इस दिद्गाा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित निर्देश दिये गये।
इस कड़ी में कार्यवाही करते हुए, क्राईम ब्राच को मुखबिर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि शाकिर चाचा गैंग के कुछ बदमाद्गा पिस्टल तथा अन्य अवैधहथियार लेकर थाना अन्नपूर्णा क्षेत्र में करीब 2 वर्ष पूर्व में घटित हुए जीतू बाबा हत्याकाण्ड के चशमदीद साक्षीयों से साक्ष्य अपने पक्ष में कराने हेतु धमकाने के लिये हथियार लेकर घूम रहे है। उक्त सूचना पर तत्काल क्राईम ब्रांच की टीम व थाना अन्नपूर्णा की टीम ने मिलकर बदमाशों की तलाश शुरू की तो करीब 5-6 लोग पुलिस को देख कर भागने लगे जिन्हे संयुक्त पुलिस टीम ने घेराबंदी कर पकडा। नाम पता पूछने पर इन्होने अपने नाम 1. शादाब पिता नासिर मंसूरी नि. 53 सिलावट पुरा इंदौर, 2. राजा उर्फ अद्गारफ पिता अफजल नूर नि. 11 बडवाली चौकी हाल- चंदन नगर गलीं नं. 7 इंदौर, 3. जफर उर्फ सुपारी पिता सलीम खान नि. 41 ताज नगर इंदौर, 4. बद्गाीर उर्फ दाडी पिता शेख भीकन नि. 95 इलियास कालोनी इंदौर, 5. शानु उर्फ शाहनवाज पिता नफीस खान नि. गीता नगर सन्नी गार्डन के पीछे इंदौर तथा 6. आकाद्गा पिता मोहन बामनिया नि. 258 व्यंकटेश विहार इंदौर का रहना बताया। पुलिस द्वारा इनकी तलाशी लेने पर इनके पास से दो पिस्टल मय 3 जिन्दा कारतुस तथा एक 315 बोर का कट्‌टा एवं दो चाकु और एक फालिया मिला जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में लिया।
आरोपियों के विरूद्ध शहर के कई थानों में हत्या/हत्या का प्रयास, मारपीट, अवैध हथियार, चेक बाऊंस आदि के अपराध पंजीबद्ध हैं तथा आरोपीगण पूर्व में शाकिर चाचा के साथ मिलकर किये गये जीतू बाबा हत्याकांड में शामिल रहे है तथा शाकिर चाचा से जेल में मुलाकात कर शाकिर चाचा के नाम पर व्यायापारियों को धमकाकर शहर में अवैध वसूली भी करते है। आरोपीगण अपने आप को कुखयात बदमाश शाकिर चाचा गैंग का सदस्य बताकर व्यापारियों को अवैध वसूली के लिये धमकाते है और गवाहों को साक्ष्य बदलने के लिये धमकी देते है तथा साक्ष्य न बदलने की स्थिति में अन्जाम भुगतने के लिये तैयार रहने की धोंस देते है। अपराधों के साक्षीगण व व्यापारी लोग गुण्डों के भय से थाने पर रिपोर्ट करने से डरते है।
आरोपी शादाब मुंसूरी पूर्व में हुए जीतू बाबा हत्याकाण्ड में शामिल रहा है तथा आकाद्गा शाकिर चाचा गैंग के खास रहे मोहन बामनिया का लडका है। मोहन बामनिया के विरूद्ध कुछ दिन पूर्व ही पुलिस द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम की कार्यवाही की गई है तथा आरोपी आकाद्गा भी अपने पिता के नक्शे कदम पर काम करते हुये शाकिर चाचा से जेल मुलाकात कर उसके द्वारा बताये गये काम को टीम के माध्यम से अंजाम देता है। अभी हाल में ही शानु उर्फ शाहनवाज पंढरीनाथ क्षेत्र में बारात निकालने के दौरान बाराती की हत्या कर जेल से छूटा है। पकडे गये आरोपी शहर में शाकिर चाचा की धोंस देकर अवैध वसूली करते है। हाल ही में आरोपी राजा व बद्गाीर दाडी के विरूद्ध थाना मल्हारगंज व थाना सदरबाजार में गोली चलाकर व्यापारियों को धमकाकर रूपयों की मांग करने का अपराध पंजीबद्ध किया गया था, जिसमें ये फरार है। पूर्व में भी थाना मल्हारगंज में इनके साथी इमरान पिता बाबूखां, शानु पिता बाबूखां, एजाज उर्फ इज्जू द्वारा भी हाल ही में व्यापारियों को धमकाकर पैसे वसूल करने के मामले में थाना मल्हारगंज व सदरबाजार से गिर. होकर जेल में है। पुलिस द्वारा उनसे भी अवैध हथियार व कारतूस जप्त किये गये थे। इस प्रकार गिरोह का मुखिया शाकिर चाचा जेल में होकर अपने गुर्गे राजा उर्फ असरफ तथा कमल जो कि दोनों जेल में बंद है अपने गैंग लीडर शाकिर चाचा से जेल पर मुलाकात कर व्यापारियों की सूची लेकर रूपयों के लिये धमकाते है। रूपयें न देने पर जीतू बाबा व उसके लडके अनिल सोनी (पत्रकार) की हत्या जैसी घटना का अंजाम भुगतने को तैयार रहने की धमकी देते है। शाकिरचाचा का भाई जाकिर भी जेल से थाना छत्रीपुरा में हुई महिला की हत्या के मामले में लंबे अरसे से फरार होकर हत्या व कई मामलों का वान्टेड होकर फरार है, जिसकी गिरफ्तारी हेतु इन्दौर पुलिस द्वारा 20 हजार का इनाम घोषित किया गया है। ये फरारी के दौरान मुंबई व इंदौर के शूटर गुर्गों से अवैध वसूली का गोरख धंधा चला रहे है। इनकी पैसे की मदद इंदौर का एक बस संचालक कर रहा है, जिसे अपने विवाद के निपटारे हेत इन शूटरों की आवशयकता होने से पैसों की मदद कर गिरोह को फलने फूलने में मदद कर रहा है। इस पर भी पुलिस की पैनी नजर है। शाकिर चाचा गैंग का नेटवर्क रतलाम, नागदा, उज्जैन व म.प्र. के अन्य जिलों में भी फैला हुआ है, जिस पर इन्दौर पुलिस द्वारा अपनी कड़ी नजर रख कार्यवाही की जा रही है। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। आरोपीयों से अन्य मामलों के संबंध में भी पूछताछ की जा रही है।

उक्त शातिर बदमाशों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच इन्दौर एवं पुलिस थाना अन्नपूर्णा की संयुक्त टीम की सराहनीय एवं महत्वपूर्ण भूमिका रही।



No comments:

Post a Comment