Tuesday, April 4, 2017

जिला इन्दौर में वर्ष के प्रथम तीन माह में सड़क दुर्घटनाओं में कमी


इन्दौर-दिनांक 04 अपै्रल 2017-जिला इन्दौर में वर्ष 2016 में कुल 431 व्यक्तियों की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हुई थी, जिसको मद्‌देनजर रखते हुए, माह दिसम्बर 2016 में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, इन्दौर जोन इन्दौर श्री अजय शर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक, इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त सड़क दुर्घटनाओं में कमी करने के लक्ष्य को चुनौती के रूप में लिया गया था और पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) मो. युसूफ कुरैशी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) श्री पंकज श्रीवास्तव को दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये गये थे। 
उक्त निर्देश के तारतम्य में इन्दौर पुलिस द्वारा इन्दौर में होने वाली घातक सड़क दुर्घटनाओं का बारीकी से अध्ययन किया गया। अध्ययन के पश्चात्‌ कुल 30 स्थान ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित किये गये, ये वह स्थान है जहॉ पिछले 5 वर्षो में अधिक दुर्घटना घटित हुई थी, प्रत्येक ब्लैक स्पॉट पर यातायात की स्थिति का ड्रोन कैमरे की मदद से परीक्षण किया गया।  प्रत्येक ब्लैक स्पॉट में दुर्घटना कम करने के लिए पृथक-पृथक कार्य योजना बनाकर अमल में लाया गया।  इसके साथ ही दुर्घटनाओं के परीक्षण से यह तथ्य भी सामने आया कि अधिकांश दुर्घटनाएं शराब पीकर वाहन चलाने, तेज गति से वाहन चलाने, मोबाईल पर बात करते हुये वाहन चलाने से हुई है।  इस तथ्य को दृष्टिगत रखते हुये माह जनवरी से मार्च 2017 के बीच यातायात पुलिस इन्दौर द्वारा शराब पीकर वाहन चलाने वाले 1425 वाहन चालकों, तेज गति से वाहन चलाने वाले 445 वाहन चालकों एवं मोबाईल पर बात करते हुये वाहन चलाने वाले 998 वाहन चालकों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की गयी। इसके साथ ही वाहन चालकों के लिये नैत्र परीक्षण शिविर भी आयोजित किया गया । आमजनता को उनके बीच जाकर यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिये विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये।

                यातायात पुलिस इन्दौर के इन प्रयासों का नतीजा रहा कि वर्ष 2016 की 1539 दुर्घटनाओं की तुलना में इस वर्ष के प्रथम तीन माह में 1239 दुर्घटनाएं घटित हुई जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत कम है।  पिछले वर्ष इस अवधि में जहां 109 दुर्घटनाओं में 121 व्यक्तियों की मृत्यु हुई थी वही इस वर्ष 94 दुर्घटना में 109 लोगो ने अपनीजान सड़क दुर्घटनाओं में गॅवाई है।  इस प्रकार प्राण घातक दुर्घटनाओं की संखया में 14 प्रतिशत की कमी रही जबकि मृतकों की संखया में 10 प्रतिशत की कमी परिलक्षित हुई है। इन्दौर शहर में यातायात को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिये इन्दौर पुलिस अनवरत्‌ प्रयासरत्‌ है।


No comments:

Post a Comment