Tuesday, May 23, 2017

युवती के अंधेकत्ल का 24 घंटे के अंदर पर्दाफाश



इन्दौर 23 मई 2017-पुलिस थाना तुकोगंज क्षेत्रान्तर्गत पंचम की फेल क्षैत्र मे एक युवती मोनु उर्फ यवतमाल की हत्या कर शव को जलाने की घटना हुई थी । इस घटना पर इंदौर पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हूए 24 घंटे मे आरोपी को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
मृतिका युवती मोनु उर्फ यवतमाल मूलतः बालाघाट जिले की रहने वाली थी जिसे नौकरी के लिए उसके मामा के लडके सुरेश द्वारा बालाघाट से इंदौर बुलाया गया था और युवती की नौकरी एक मल्टी ट्रेडिंग कंपनी ग्लेज ट्रेडिंग इंडिया प्रायवेट लिमिटेड कंपनी मे मार्केटिंग के कार्य हेतु भर्ती कराया था । पहले मोनू इंदौर मे काम कर रही थी, जिसके साथ कुसुम राठौर एवं अन्य युवतिया भी कार्य करती थी। मोनू की टीम का लीडर गोलू झिल्ले निवासी बडवानी था, जो बाद मे उज्जैन मे काम करने लगा था। कुछ दिन के उपरांत मोनू भी काम करने उज्जैन चली गई थी परन्तु वहा पर काम ठीक से ना होने एवं टीम लीडर गोलू के द्वारा पैसे नही देने के कारण वह पुनः इंदौर आ गई थी। ग्लेज कंपनी द्वारा तीन माह तक काम करने के उपरांत भी पैसे नही देने कारण उसने नौकरी छोड कर विगत दिनो कॉफी किंग, जो कॉफी की दुकान होकर पलासिया एवं विजयनगर क्षेत्र मे संचालित होती है, में कार्य करने लगी थी। उसके साथ उसकी पुरानी साथी कुसुम राठौर भी वही कार्य कर रही थी । मोनू के ग्लेज कंपनी मे कार्य करने के दौरान गोलू झिल्ले से अच्छे संपर्क हो गये थे वह उससे बातचीत करती रही परन्तु गोलू झिल्ले के द्वारा उसको पुराने पैसे नही देने के कारण इनमे आपस मे तनातनी भी होती थी ।
                घटना दिनांक 22.05.17 को मोनू द्वारा टीम लीडर गोलू को उज्जैन फोन लगाकर पैसे हेतु बोला गया था तो गोलू ने उसे मेघदूत उपवन के सामने मिलने का कहा था। मोनू अपने कमरे से लगभग 11 बजे मेघदूत उपवन के लिए निकली, उसके कमरे मे उसकी पार्टनर कुसुम मौजुद थी, उसने कुसुम को मेघदूत उपवन जाने की बात बताई थी परन्तु किससे मिलने जा रही है यह नही बताया था । मेघदूत उपवन पहुचने के बाद मोनू द्वारा अपनी रूम पार्टनर से दो बार बात कर पूछा की वह ऑफिस गई की नही गई । मेघदूत पर मोनू को गोलू मिला, लगभग आधे-पौन घंटे तक दोनों ने मेघदूत पर बातचीत की फिर गोलू ने उसे अपने नये कमरे पर चलने के लिए कहा, फिर मोनू एवं गोलू दोनो कमरे पर आ गये, कमरे मे पहले दोनो मे आपस मे बातचीत हुई फिर गोलू ने मोनू के साथ जबरजस्ती करने का प्रयास किया जिस पर मोनू के द्वारा प्रबल विरोध किया गया तो गुस्से मे आकर वही रखे सब्जी काटने के चाकू से गोलू ने मोनू को पांच छः वार किये तथा उसके दुपट्‌टे से गला दबाया एवं साक्ष्य छिपाने की दृष्टि से बिस्तर पर आग लगा दी एवं कमरे का ताला लगा कर उज्जैन भाग गया ।
                उक्त घटना पर पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री अवधेश गोस्वामी एवं अति पुलिस अधीक्षक श्री मनोज राय द्वारा मौके पर पहुचकर, घटना का त्वरित पर्दाफाश कर आरोपी को शीघ्र गिरफ्तार करने के निर्देश दिये गये। उनके द्वारा दिये गये निर्देशानुसार पुलिस थाना तुकोगंज की टीम को प्रकरण की जॉच के दौरान पता चला की पंचम की फेल जहॉ पर घटना हुई थी यह मकान मनोज रमनवाल का है, इसमे कुसुम राठौर एवं उसकी सहेली मोनू को एक कमरा तथा उनके साथ ही काम करने वाले युवक दिलीप और राधेश्याम को कमरे किराये से दिये थे। वहा पर रामसिंह नामक युवक का भी आना जाना था। सर्वप्रथम जॉच दल को रामसिंह पर संदेह हुआ क्योकि पूछताछ के दौरान कुसुम ने बताया था कि रामसिंह घर पर आता जाता रहता है तथा उसका परिचय भी मोनू से था। यह सभी युवक युवतिया साथ मे उपर छत पर सोते थे। कुसुम ने जब ये बताया कि रामसिंह दोपहर मे अपने कपडे लेने घर पर गया था तो सबसे पहले यह लगा कि घटना रामसिंह द्वारा ही तो नही की गई है परन्तु सघन जॉच से यह पाया गया कि रामसिंह घटना होने के पहले अपने कपडे लेने गया था एवं कपडे लेकर ताला लगा कर आ गया था । घटना स्थल के पास रहने वाले आतिश ने दोपहर मे मोनू के कमरे मे सफेद टी शर्ट पहने एक युवक को देखा था परन्तु वह उसका नाम नही जानता था जॉच दल को सिर्फ इतना ही सूत्र घटना स्थल से मिला था। 
                घटना की जॉच के दौरान ग्लेज कंपनी से आरोपी गोलू के बारे में जानकारी प्राप्त हुई जिसके आधार पर ही पुलिस टीम द्वारा उक्त हत्याकांड का पर्दाफाश कर इस घटना को अंजाम देने वाले आरोपी गोलू को पकडने में सफलता प्राप्त की। उक्त जॉच के दौरान पता चला की ग्लेज ट्रेडिंग इंडिया कंपनी ग्रामीणयुवक एवं युवतियो को प्रोडक्ट बेचने के लिए विभिन्न प्रकार का लालच देकर कंपनी मे सेल्स रिप्रजेन्टेटिव के तौर पर कार्य करवा कर कमीशन तौर पर नियुक्त करते है जिसके लिए सर्वप्रथम कंपनी मे 13 हजार रूपये जमा कराये जाते है तथा एक माह की ट्रेनिंग दी जाना बताया जाता है एवं उसके पश्चात प्रोडक्ट सेल करने पर जो कमीशन मिलेगा वही नौकरी करने वालो की आय रहती है। कंपनी के द्वारा जो प्रोडक्ट बेचने हेतु दिये जाते है उनकी क्वालिटी अच्छी नही होने के कारण अधिक सेल नही हो पाता है इसलिए इस कंपनी मे काम करने वाले अधिकांश युवक युवतियो को मेहनत करने के पश्चात भी पर्याप्त पैसा नही मिलता। कंपनी के द्वारा बडा मकान किराये पर लेकर एक साथ कई युवक एवं युवतियो को ट्रेनिंग के नाम पर रखा जाता है, जो ये युवक/युवतिया मुखयतः ग्रामीण इलाको के रहते है जो शहर मे आकर शहरी चकाचौंध मे पैसे कमाने के लिए कई बार गलत कदम भी उठा लेते है। इस घटना मे नजर मे आई ग्लेज कंपनी की भी जॉच की जा रही है और यदि उसके द्वारा ग्रामीण युवक युवतियो के साथ धोखाधडी करना पाया गया तो उसके विरू़द्ध सखत कार्यवाही की जावेगी ।
                उक्त प्रकरण में पंचम की फेल मे बगैर जॉच एवं सूचना के अनेक कमरे किराये से देने वाले मकान मालिक मनोज रमनवाल निवासी 355 पंचम की फेल के विरूद्ध भी कानूनी कार्यवाही की जा रही है ।

संपूर्ण घटना का 24 घंटे मे पर्दाफाश कर आरोपी को पकड़ने मे वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक श्री जयंत राठौर के नेतृत्व मे थाना प्रभारी तुकोगंज राजकुमार यादव एवं उनकी टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उक्त सराहनीय एवं प्रशंसनीय कार्य करने वाली टीम को, अति.पुलिस महानिदेशक इन्दौर ज़ोन इन्दौर द्वारा 20000/- के नगद ईनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

No comments:

Post a Comment