Thursday, May 4, 2017

ठेकेदारी की आड में MPSEB के पोल की चोरी करने वाला गिरोह क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में, दो आरोपियों के कब्जे से चुराये गये करीब 6 लाख रू. कीमत के 30 पोल बरामद


इन्दौर 04 मई 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक मुखयालय इन्दौर श्री मो.युसुफ कुरैशी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रॉच श्री अमरेन्द्र सिह के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए, क्राईम ब्रॉच द्वारा ठेकेदारकी आड में MPSEB के इलेक्ट्रिक पोल की चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर, दो आरोपियों को पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
क्राईम ब्रांच द्वारा इलेक्ट्ररीक पोलो की चोरी करने वालों के संबध में सूचना प्राप्त होने पर, इनके विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये थाना प्रभारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। इंदौर शहर के देहात क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक सिफ्टिंग के पोलो की चोरी के बारे मे सूचनायें प्राप्त होने पर इस दिद्गाा में क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा कार्यवाही की जा रही थी, इसी दौरान फरियादी रविंद्र यादव निवासी 30-बी न्याय नगर इंदौर जो कि एमपीईबी में ठेकेदार है जिसका काम एमपीईबी के ठेके लेकरबिजली कनेक्द्गान के लिये खम्बे स्थापित करने का है ठेकेदार रविंद्र ने बताया कि उसकी इंदौर शहर के सिमरोल, देपालपुर, बेटमा, सांवेर आदि जगहों पर काम चल रहा है। जिसमें बिजली के खम्बे साईटों पर ही रखे रहते है ठेकेदार रविंद्र से बातचीत करने पर उसने बताया कि पिछले 7-8 महीनों से उसकी साईटों पर काम  चल रहा था जब उसके द्वारा पिछलें दिनों से काम चल रहे खम्बों का मिलान किया तो पाया कि साईटों पर 30-35 खम्बें कम पाये गये जिसकी शिकायत आवेदक ने थाना सिमरोल पर करने पर अपराध क्रमांक 165/2017 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध किया गया है। उक्त प्रकरण की सूचना क्राईम ब्रांच को प्राप्त हुई जिसमें क्राईम ब्रांच द्वारा उक्त मामलें को संजीदगी से लेकर कार्यवाही प्रारंभ की गयी।
क्राईम ब्रांच को अपने विशेष सूत्रों से पता चला कि 1. राजदीप पिता राजेंद्रसिंह चौहान उम्र 25 साल निवासी नगीन नगर इंदौर तथा 2. नितेश  पिता सत्यनारायण गोयल उम्र 37 साल निवासी व्यंक्टेश  नगर इंदौर, के प्रकरण में संदेही होने के बारे में पता चला। जिस पर पुलिस द्वारा इन दोनों को पकड़कर, पूछताछ की तो ज्ञात हुआ कि वे स्वयं भी ठेकेदारी का काम करते हैं तथा इलेक्ट्ररीक पोल व कंडेक्शन वायर सप्लाई का काम करते है। राजदीप से पूछताछ में पता चला कि राजदीप का जीजा नितेश  की पत्नि को बहन मानता है इस माध्यम से दोनां की जान पहचान व यारी दोस्ती अच्छी है। राजदीप के बारें में पताा चला कि राजदीप पर झांसी में हत्या का प्रयास का प्रकरण पंजीबद्ध होकर विचाराधीन है। राजदीप के सम्पर्क में थाना चंदननगर का शातिर चोर शहजाद उर्फ चीना पिता छोटू खान निवासी 10वी गली चंदननगर इंदौर है जिसके विरूद्ध कई थानों मे चोरी व नकबजनी के प्रकरण पंजीबद्ध होकर विचाराधीन है व चीना चोरी के मामले में अभी 6 माह पूर्व ही जेल से छूटा है। जेल से छूटने के बाद से उक्त आरोपी की तलाद्गा थाना चंदननगर व अन्य थानों को भी है लेकिन आरोपी अपना स्थान बदल बदलकर चोरी की वारदातों मे सम्मिलित है। राजदीप व नितेद्गा के सम्पर्क में आने के बाद उक्त तीनों ने मिलकर योजना बनाई कि दूसरी कंपनियों के रोड पर रखे माल को चुराकर अपनी ठेकेदारी की साईड पर प्रयोग कर सकते है। इसी योजना को अंजाम देते हुए आरोपी शहजाद उर्फ चीना, राजदीप, और नीतेद्गा ने मिलकर सिमरोल थाना क्षेत्र में चल रहे महू-सिमरोल रोड पर ओंकार इंटरप्रायजेसका एमपीआरटीसी की लाईट सिफ्टिंग में प्रयोग होने वाले कुल 30 इलेक्ट्रीक पोल चुराकर ले गये, जिनकी कीमत करीबन 06 लाख रूपये है।
आरोपीगण उक्त चुराए हुए पोलों को किसी अन्य साईट पर बेचने का प्लान तैयार कर रहे थे तभी क्राईम ब्रांच इंदौर ने आरोपियों राजदीप व नीतेद्गा को धरदबोचा। ओंकार इंटरप्रायजेस के एमपीआरटीसी की लाईट सिफ्टिंग के पोलों के बारे में आरोपियों से पूछताछ करने पर उन्होने बताया कि उक्त पोल उन्हौने सिमरोल से चुराकर कालाकुंड से पातालपानी रोड के किनारे से हटकर छुपाकर रखे हुए है, जो उक्त आरोपीगणों की निशानदेही पर क्राईम ब्राच व थाना सिमरोल की संयुक्त टीम द्वारा आरोपियों से 30 खम्बे बरामद किये गये है। आरोपियों से पूछताछ में अन्य आरोपी चीना उर्फ शहजाद जो कि बारदात करने के बाद से फरार है, के बारे मे पतारसी की जा रही है, जिसकी की तलाद्गा जारी है। 

शहर एवं शहर के आसपास चल रही इस प्रकार की अवैधानिक गतिविधियों पर अंकुश  लगाने के लिये उपरोक्त आरोपियों ने और कहॉ-कहॉ और चोरियॉ की है तथा इसमें और कौन-कौन संलिप्त है, पूछताछ की जा रही है, जिसमें सामने आये अन्य आरोपियो के विरू़द्ध भी सखत कार्यवाही की जायेगी।


No comments:

Post a Comment