Monday, June 12, 2017

इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम का आयोजन


इन्दौर-दिनांक 12 जून 2017- इन्दौर पुलिस द्वारा प्रारंभ किये गये संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत आज दिनांक 12.06.17 को 11.30 से 12.00 बजे तक पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा पंडित श्री विजयशंकर मेहता के साथ संवाद किया गया। श्री मेहता नई दृष्टि और अद्‌भुत वाक्‌शैली के साथ अध्यात्म पर व्याखयान के रूप में देश और दुनिया में जाने जाते हैं। इनके द्वारा वर्ष 2004 से अब तक 75 विषयों पर लगभग 3700 से अधिक व्याखयान देश विदेश में दिये जा चुके हैं तथा इनके द्वारा जीवन प्रबंधन से जुड़ी हुई 31 पुस्तको का लेखन किया गया हैं, साथ ही इनके द्वारा ''वर्दीवाले'' पुस्तक का लेखन किया गया, जिस पर से अनेक नाटक, रंगमंच कार्यक्रम हुए हैं।

       पं. श्री विजयशंकर मेहता के साथ संवाद के महत्वपूर्ण अंश निम्न हैं :-
01.          समाज की कोई ऐसी गतिविधि नहीं होगी, जिसमें पुलिस की जरूरत न पड़े, चूंकि पुलिस लोगो को कायदे-कानून सिखाती हैं, उनके अनुसार चलने को प्रेरित करती हैं, तो जिस भी व्यक्ति को सही काम के लिए प्रेरित किया जाए या गलत काम के लिए रोका जाएगा, वह पुलिस का आलोचक बन जाता हैं। आलोचना सहने के बाद भी उस पर समाज को सही ढंग से चलाने की जिम्मेदारी होती हैं, इसलिए पुलिस तनाव में भी रहेगी। यह समझना बड़ा आसान हैं कि स्ट्रेसलेस होकर काम करें, लेकिन तनाव को दूर किया कैसे जाएघ्  तनाव दूर करने का एकमात्र उपाय हैं ''योग का जीवन''
02.          योग की कई विधियां होती हैं, पर एक बात पुलिस के लोगों को अच्छे से समझना चाहिए कि मनुष्य का शरीर तीन बातों से बना हैं- शरीर, मन और आत्मा। आप जितना इन तीनों के प्रति अवेयर होंगे उतना योग को समझ सकेंगे और योग को समझेंगे तथा योगी जीवनशैली अपनाएंगे तो शांत भी रहेंगे ।
03.    प्रत्येक पुलिस थाने एवं कार्यालयों में तुलसी का पौधा होना चाहिए, क्योंकि तुलसी का पौधा सर्वाधिक ऑक्सीजन उत्सर्जित करने वाला होता हैं तथा सकारात्मक उर्जा का सबसे बड़ा स्त्रोत माना गया हैं।


इस कार्यक्रम में आयें अतिथी पं. श्री विजयशंकर मेहता के साथ संवाद कार्यक्रम बहुत ही सार्थक व प्रभावपूर्ण रहा। उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा पं. मेहता जी का स्वागत करते हुए उन्हें इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम के स्मृति चिन्ह भेंट किये। इस दौरान सुझावों एवं अपेक्षाओं पर उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर द्वारा प्रभावी व उचित कार्यवाही करने का आश्वासन देते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये।


No comments:

Post a Comment