Saturday, June 3, 2017

व्हाटसअप पर दोस्ती कर लूटने वाला गिरोह क्राईमब्रांच की गिरफ्‌त में, गिरोह की लडकियां दोस्ती का झांसा देकर बुलाती थी व भोलेभाले लडको को बनाते थे निशाना



      
इन्दौर-दिनांक 03 जून 2017- शहर में हो रहे सायबर अपराधों पर नजर रख प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय इन्दौर श्री मो.युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रॉच श्री अमरेन्द्र सिह द्वारा शहर के संभ्रांत लोगों को अपनी दोस्ती के जाल में फंसाकर लूट करने वाले गिरोह की सूचना मिलने पर इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करनें हेतु क्राइम ब्रांच के उप पुलिस अधीक्षक एवं थाना प्रभारी की टीमों को समुचित निर्देश दिये गये।
                दिनांक 13.05.17 को फरियादी मनीष पिता रमेंशचंद्र पटवा निवासी ग्राम देवली थाना अंवतीपुर बडोदिया जिला शाजापुर द्वारा थाना सतवास जिला देवास में दो युवतियों एवं बाबू तथा समीर के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करवाई थी, कि उसे एक युवती ने जिसकी शादी फरियादी के गावं देवली में हुई है उसने फरियादी को मिलने के लिये बुलाया था जहां फरियादी अपने दोस्त जीवन के साथ अपनी बिना नंबर की नई अल्टो कार से लवकुश चौराहे इन्दौर पहुंचा जहां पर युवती के साथ उसकी सहेली मिली जो फरियादी की गाडी में बैठकर घूमने निकले थे। वहां से क्रिसेंट पार्क पहुंचे जहां पर लडकियों के साथ एक लडका मिला जो गाडी चलाने लगा, जिसे लडकियों ने अपने मित्र के रूप में परिचय करावाया था। उन्होने गाड़ी को कन्नौद के पास जंगल में ले जाकर फरियादी व उसके साथी जीवन को बातों में लगा लिया ओर लडकियों का साथी कार चुराकर भाग गया। जिसकी रिपोर्ट फरियादी ने थाना सतवास में दर्ज करवाई थी किंतु घटना कंपैल थाना क्षैत्र से शुरू होने के कारण विवेचना थाना खुडैल पर भेजी गई।
      इसी तरह कल दिनांक 02.06.2017 को थाना बांणगंगा पर एक रिपोर्ट दर्ज करवाई कि, फरियादी हर्षदीप निवासी महावीर बाग इंदौर के साथ दिनांक 02.05.2017 को एक लडकी द्वारा व्हासअप चेटींग कर फरियादी को लवकुश चौराहे पर दोस्ती करने के बहाने से बुलाया ओर इसी बीच सचिन उर्फ चीना तथा छोटू तथा एक व्यक्ति ने डराकर फरियादी से एक चेन, दो अंगूठी , दो मौबाईल, नगदी एवं पर्स छुडा लिये।
    क्राईम ब्रांच द्वारा इस लुटेरे गिरोह पर कार्यवाही करने के लिये थाना प्रभारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। क्राईम ब्राच द्वारा शहर में इस तरह की घटनाओं में घटना स्थल के आसपास के सीसीटीवी फूटेज निकाले गये जिसमें दो लडकियां तथा उनके साथ आये लडको के फोटो प्राप्त हुये जिनके आधार पर थाना बाणगंगा के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये आरोपी सचिन उर्फ चीना पिता गजेंद्र सिंह ठाकुर उम्र 19 साल निवासी साई सुमन नगर बांणगंगा तथा कोमल पिता संजय दानापुने उम्र 19 साल निवासी कुशवाह नगर नंदबांग बांणगंगा इंदौर को घेराबंदी कर पकडा गया। घटनाओं में शामिल अन्य युवती व उनके साथी छोटे, अर्जुन तथा अन्य युवती मौका पाकर फरार हो गये, जिनकी तलाश की जा रही है।

आरोपीगणों ने पूछताछ पर बताया की उसकी एक अन्य सहेली तथा आरोपी सचिन उर्फ चीना एवं छोटू ने योजना बनाकर व्हाट्‌सअप के माध्यम से केटरिंग का काम करने के बहाने लोंगो से सम्पर्क करतें थे। फिर गिरोह की लड़कियों द्वारा फरियादीगणों से दोस्ती करने का झांसा देकर उन्हें लुभाती व उन्हें ंमिलनें के लिए बुलाती थी। इसी बीच गिरोह के अन्य सदस्य सचिन, पिंटू, भूरा तथा छोटे योजना के मुताबिक उस स्थान पर पहुचं जाते जहां लडकियां फरियादी को बातो में उलझाकर रखती थी। गिरोह के सदस्यों  द्वारा लडकियों को छेडने का झूठा आरोप लगाते हुये पीडित को डराते धमकाते तथा पीडित से रूपये, पैसे, चैन अंगूठी आदी जो भी पीडित के पास मिलता लूटकर भाग जाते थे।
गिरोह के सदस्य सचिन उर्फ चीना थाना बांणगंगा क्षैत्र का कुखयात अपराधी है जिसके विरूद्ध मारपीट, दंगा-फसाद, अवैध हथियार रखने, हत्या का प्रयास आदि विभिन्न प्रकार के कई अपराध पंजीबद्ध होकर विचाराधीन है। आरोपी सुंदरम उर्फ छोटे पर हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, मारपीट आदि के दर्जनों अपराध पंजीबद्ध है। छोटे उर्फ सुंदरम की शादी ग्राम देवली जिला शाजापुर में हुई है। यह गिरोह का सरगना है, जिसने वर्तमान में अपराधों में लडकियों का उपयोग कर एक नया तरीका अपनाया है।
इस गिरोह द्वारा इंदौर शहर में की गई दो वारादातो का खुलासा हुआ है। गिरोह के अन्य सदस्य छोटे उर्फ सुदरम, भूरा, पिंटू एवं पायल अभी फरार है। जिनके मिलने पर अन्य कई वारदातों का खुलासा होने की संभावना है। किन्तु पीडित पक्ष खुलकर सामने नहीं आ रहे है, ऐसे पीडित लोग अगर सामने आएतो पुलिस द्वारा उनकी जानकारी गोपीनीय रखी जावेगी। पुलिस की लोगो से अपील है कि किसी अंजान व्यक्ति के झांसे में ना आकर अपनी किसी प्रकार की जानकारी शेयर नहीं करे और ना ही मेलजोल बढाए।

उक्त गिरोह का पर्दाफाश करनें में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच की महत्वपुर्ण भुमिका रही।


No comments:

Post a Comment