Thursday, July 13, 2017

इंदौर शहर में चेन स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने वाला, शातिर चेन स्नेचर फिरोज क्राइम ब्रांच की गिरफ्त में,


  • ·         इन्दौर शहर की 17 वारदातों का किया खुलासा,
  • ·         आरोपी से लगभग 10 लाख का मश्रुका बरामद,
  • ·         लूट के पैसो से बनाया नया घर
  • ·         लूट का माल रखने वाली आरोपी की पत्नी भी बनी आरोपी



इन्दौर-दिनांक 13 जुलाई 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में हो रही चेन स्नेचिंग की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिये सखत व प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये गये। जिस पर पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो.युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राइम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा थाना प्रभारी क्राइम ब्रांच को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा-निर्देश दिये गये ।
     इस तारतम्य में क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा इंदौर शहर में घट रही चेन स्नेचिंग की वाारदातो को अंजाम देने वाले आरोपियों को पकडने के लिये सूचना तंत्र को सक्रिय किया गया। टीम को मुखबिर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि एक फिरोज पिता मो.इशाक नाम का बदमाश, चेन स्नेचिंग की घटनाओ को अकेला अंजाम दे रहाहै। जिसकी तलाश क्राइम ब्रांच की टीम कर रही थी, उसी दौरान सूचना मिली की फिरोज बाहन क्र डच्.09ध्छल्.4318 से हेलमेट लगाकर बंगाली चौराहे की तरफ घूम रहा है। उक्त सूचना पर तत्काल टीम वहां पहुंची तो, उक्त वाहन नम्बर की हीरो होण्डा बाईक निकली जिसे क्राइम ब्रांच एवं थाना तिलक नगर की संयुक्त टीम ने घेराबंदी कर पकडा। जिससे पूछताछ करने पर, उसने अपना नाम फिरोज पिता मोहम्मद इशाक निवासी चन्दन नगर इन्दौर बताया, जिसकी पहचान इंदौर, भोपाल व उज्जैन में चेन स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम देने वाले चेन स्नेचर के रुप में हुई। फिरोज से गाडी के बारे में पूछा तो उसने थाना अन्नापूर्णा क्षेत्र से गाडी चुराने का बताया जिसकी रिपोर्ट थाना अन्नपूर्णा में मार्च के महीने में हुई है। फिरोज से पूछताछ में उसने बताया कि उसके द्वारा इंदौर शहर में उक्त गाडी से कई वारदाते की है। आरोपी फिरोज ने बताया कि उसके पास सफेद रंग की मेस्ट्रो गाडी है जिससे भी उसके द्वारा कई चेन स्नेचिंग की वारदाते की गयी है तथा उसके द्वारा लूट की वारदाते ज्यादातर अकेले ही की है। पूछताछ में आरोपी फिरोज ने इंदौर शहर में थाना तिलकनगर, पलासिया, अन्नापूर्णा,राजेन्द्र नगर,भंवरकुआ,चन्दन नगर,विजय नगर थाना क्षेत्र में कुल 17 चेन स्नेचिंग की घटनाये करना स्वीकार किया है। आरोपी से पूछताछ एवं जप्ती की कार्यवाही थाना तिलक नगर, पलासिया, अन्नापूर्णा, राजेन्द्र नगर, भंवरकुआ, चन्दन नगर, विजय नगर के साथ मिलकर की गई है।
पूछताछ में आरोपी द्वारा बताया गया है कि उसने वर्ष 2003 में चेन स्नेचिंग करने की वारदात करना शुरु किया, जिसमें थाना पलासिया, अन्नापूर्णा, चन्दन नगर क्षेत्र में चेन स्नेचिंग की घटनाये की थी उस दौरान आरोपी पकडा गया था एवं इंदौर शहर के उक्त थानो में कुल मिलाकर 8-9 चेन स्नेचिंग की बरादाते की थी। आरोपी ने बताया कि उसके द्वारा वारदात में प्रयोग करने के लिये वाहनो की चोरी भी थाना चन्दननगर क्षेत्र में की थी। आरोपी को थाना चन्दननगर द्वारा पूर्व में पकडा गया था, जिसमें चोरी के केस आरोपी पर दर्ज है ।
      आरोपी के अन्य साथियों के बारें में पूछताछ करने पर उसने ं बताया कि, उसने अपने साथीदारान 1-अकरम उर्फ भूरा पिता अल्यार खां उम्र 30 साल निवासी गीतानगर इंदौर, 2- अकील पिता शकूर खान उम्‌ 32 साल निवासी आमवाला रोड चन्दननगर इंदौर तथा 3-विजय पिता सीताराम उम्र 35 साल निवासी जनता क्वार्टरनंदा नगर इंदौर के साथ मिलकर वारदाते की है। आरोपी ने बताया कि वह अकील, अकरम ओर विजय पिता सीताराम के साथ इंदौर सेन्ट्रल जेल में डेढं साल रहा है। जिनके बारें में उसने बताया कि विजय पिता सीताराम अभी फरार है और अकरम राजस्थान में अपनी ससुराल में है तथा अकील राऊ में रहता है व भवरकुआ में मैकेनिक का काम करता है।
पूछताछ में आरोपी ने बताया कि थाना चंदननगर द्वारा उसका जिलाबदर किया गया था। जिलाबदर अवधी के दौरान आरोपी भोपाल में शाहजनाबाद पानी की टंकी के पास किराये से रहा ओर अपने पत्नि बच्चो को भी साथ ले गया। उस दौरान भोपाल में अकरम पिता अल्लार को बुलवाकर आरोपी द्वारा भोपाल के थाना गांधीनगर, शाहजनाबाद व आसपास के क्षेत्रो में भी अपने साथी अकरम के साथ मिलकर चेन स्नेचिंग की बारदात की थी ओर थाना शाहजनाबाद में आरोपी पकडाया गया था। आरोपी ने भोपाल जिले में उक्त थाना क्षेत्र की कुल 8 वारदाते स्वीकार की थी जिसमें उसका साथी अकरम अल्यार भी था। आरोपी ने बताया कि वह भोपाल सेन्ट्रल जेल में तीन साल तक रहा, उस दौरान अकरम फरार हो गया लेकिन बाद में अकरम पकडा गया ओर दोनो ने जेल काटी।आरोपी ने बताया कि उसके द्वारा भोपाल में लूटी गई चेन भोपाल सराफे में सराफा दुकानदार को बेच देता था ओर जो रुपया मिला उससे आरोपी ने भोपाल जेल जाने से पहले उज्जैन में आगर नाका विराट नगर में प्लाट खरीदकर मकान बना लिया ओर भोपाल जेल से छूटने के बाद उज्जैन वाले मकान में अपने परिवार के साथ रहने चला गया ।
      आरोपी ने बताया कि उज्जैन में भी आरोपी द्वारा चेन स्नेचिंग की वारदाते की है, जिसमें माधवनगर, नीलगंगा थाना क्षेत्र में आरोपी के विरुद्ध चेन स्नेचिंग के कुल 10 केस है।  आरोपी उज्जैन की भेरुगढ़ जेल में सन्‌ 2008 से 2015 तक रहा है। आरोपी ने विराटनगर में खरीदा हुआ मकान बेच दिया। उज्जैन का मकान बेचने के बाद आरोपी वापस अपने पैतृक मकान राजकुमार नगर आकर रहने लगा। आरोपी ने इस दौरान थाना एरोड्रम में, संजू चौकसे व अन्य तीन साथियो के साथ मिलकर डकैती की योजना बनाई थी उसमें आरोपी जेल गया ओर जेल से छूटने के बाद आरोपी ने चेन स्नेचिंग की वारदात करना शुरु कर दिया ।
      आरोपी ने पुस्तैनी मकान के अलावा भी केशव नगर थाना चन्दन नगर क्षेत्र में प्लाट खरीदा ओर उस पर मकान बनाने के लिये आरोपी ने फिर चेनस्नेचिंग की वारदात करना शुरु कर दिया और थाना  तिलकनगर , अन्नापुर्णा ,राजेन्द्रनगर, लसूडिया,विजयनगर,भंवरकुआ चन्दननगर क्षेत्र में लूट की वारदात की है। आरोपी ने पूछताछ में चेन स्नैचिंग की 17 वारदात इंदौर शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्रो में करना स्वीकार किया है। आरोपी चेन स्नेचिंग की वारदात करने में चोरी की मोटर साईकिल व खुद की सफेद रंग की मेस्ट्रो गाडी का उपयोग करता था। आरोपी ने चेन स्नेचिंग की वारदातें ज्यादातर अकेले ही की है, कुछ घटनाओ में आरोपी का पुराना साथी विजय पिता सीताराम व अकरम पिता अल्यार साथ रहा है जिनकी तलाश की जा रही है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि, वह सराफे में दलाल के माध्यम से उक्त लूटी गयी चेनों को बेचना बताया है। आरोपी की पत्नी असमत पति फिरोज को चैन व लूट का माल रखने के आरोप में सहअपराधी बनाया गया है। आरोपी से अब तक 1 दर्जन से अधिक लूटी गई चैन बरामद करने में सफलता मिल चुकी है। आरोपी फिरोज द्वारा घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल एवं घटना के समय उपयोग करने वाला हेलमेट भी जप्त किया गया। अब तक लगभग कुल 10 लाख का माल बरामद किया जा चुका है। आरोपी के साथीदारान विजय, सीतारामएवं अकरम की तलाश की जा रही है।      

आरोपी द्वारा जो बारदाते की गई है निम्नानुसार है-





No comments:

Post a Comment