Monday, July 17, 2017

इन्दौर पुलिस द्वारा पुलिस संबंधी विषयो पर, कॉलेज विघार्थियों की इंटर्नशिप योजना का शुभारंभ


इन्दौर-दिनांक 17 जुलाई 2017-पुलिस से युवाओं को जोड़ने के उद्‌देश्य से पुलिस मुखयालय भोपाल के निर्देशन में चलायी जा रही यूथ कनेक्ट योजना के अन्तर्गत आज दिनांक 17.07.17 को पुलिस कंट्रोल रूम सभागार इन्दौर में, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा इन्दौर शहर के विभिन्न कॉलेजों के विघार्थियों को पुलिस संबंधी विषयों पर इंटर्नशिप कराये जाने सबंधी योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक (प्रो/सु) श्री प्रशांत चौबे की उपस्थिति में शहर के कुछ निजी व शासकीय कॉलेजों के 22 विघार्थियों ने इसमें भाग लिया गया, जिन्हे प्रारंभिक तौर पर उक्त प्रशिक्षण योजना के लिये रजिस्टर्ड किया गया।
                इस अवसर पर उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा उपस्थित विघार्थियों को संबोधित करते हुए, पुलिस की कार्यप्रणाली के बारें में परिचय करवाते हुए, बताया गया कि आप पुलिस से जुड़कर सामाजिक परिदृश्य में किस प्रकार बदलाव ला सकते है तथा किस प्रकार अपने समाज एवं पुलिस के सहयोगी हो सकते है। इन्दौर पुलिस द्वारा इस योजना के अन्तर्गत उक्त विघार्थियों को पुलिस की कार्यप्रणाली के संबंध में निम्न 6 विषयों पर इंटर्नशिप करवायी जायेगी-
1.            सायबर अपराध
2.            यातायात मैनेजमेंट
3.            महिला अपराध एवं अन्य अपराध
4.            मानव संसाधन प्रबंधन
5.            थाना प्रबंधन
6.            पुलिस के सामाजिक सरोकार

उक्त इंटर्नशिप के दौरान विघार्थियों को उपरोक्त विषयों में से उनके पंसंद के विषयों को चयन करवाया जायेगा, जिसके उपरांत उन्हे उस विषय पर थानें या संबंधित इकाई में प्रशिक्षण प्रदाय किया जावेगा, जैसे किसी छात्र द्वारा सायबर अपराध विषय का चयन किया गया तो उसे संबंधित इकाई क्राईम ब्रांच या सायबर थानें में प्रशिक्षण दिया जावेगा। इसी प्रकार संबंधित विषयों जैसे यातायात मैनेजमेंट पर यातायात थाने, महिला अपराध पर महिला थाने, मानव संसाधन प्रबंधन पर जिला पुलिस लाईन, पुलिस के सामाजिक सरोकार पर अजाक थाना एवं थाना प्रबंधन पर शहर के थानों पर वहां की कार्यप्रणाली के बारें में प्रशिक्षण दिया जावेगा। उक्त प्रशिक्षण के दौरान विघार्थियों को शहर के विभिन्न पुलिस थानों, लाईन, पुलिस के अन्य कार्यालयों आदि की कार्यप्रणाली सेअवगत करवाकर, इसका एक प्रोजेक्ट भी बनवाया जावेगा। उक्त प्रोजेक्ट का मूल्याकंन पुलिस मुखयालय भोपाल द्वारा किया जावेगा तथा सफलतम पूर्वक इंटर्नशिप पूर्ण करने पर प्रमाण पत्र भी पुलिस मुखयालय भोपाल के द्वारा ही प्रदाय किया जावेगा। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम सप्ताहांत के दिनों में प्रदाय किया जावेगा, जिससे विघार्थियों की महाविघालयीन पढ़ाई का नुकसान न हो।

उक्त प्रशिक्षण योजना के माध्यम से पुलिस द्वारा युवाओं से जुड़कर, उन्हे पुलिस की कार्यप्रणाली के बारें में बताते हुए, पुलिस की अच्छाईयां व कमियों से उन्हे अवगत कराना है, जिससे समाज में पुलिस की अच्छी छवि का निर्माण हो सके तथा पुलिस पर रिसर्च करने के लिये युवा आगे आये।





No comments:

Post a Comment