Wednesday, July 12, 2017

क्राईम ब्रांच के एस.पी. का नाम लेकर लोगो से धोखाधड़ी करने वाला आरोपी, क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में


इन्दौर-दिनांक 12 जुलाई 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा लोगों के साथ ठगी करने वाले बदमाशों की पहचान कर, ऐसे लोगों को पकडने एवं प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। जिस पर पुलिस अधीक्षक मुखयालय इन्दौर श्री मो.युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रॉच श्री अमरेन्द्र सिह द्वारा उप पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रॉच एवं थाना प्रभारी क्राईम ब्रॉच को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित निर्देश दिये गये।
            क्राईम ब्रांच को सूचना प्राप्त हुई की पुलिस अधीक्षक क्राइ्रम ब्राच इंदौर के नाम से कोई व्यक्ति लोगो को धमका रहा हैं। इस सूचना का सत्यापन क्राईम ब्रांच द्वारा किया गया तो पाया कि भारत यादव पिता बंलवत यादव निवासी अटल कालोनी जिला आगर नामक व्यक्ति ने एस.पी. क्राईम इंदौर के नाम से एक मेल आई.डी. superintendentofpolicespindore@gmail.com बनाई थी तथा अपने परिचित ईश्वर के नाम की मोबाईल सिम नं. 7354750267 को प्राप्त कर ट्रू कॅालर नामक सॉफ्‌टवेयर एप्‌लीकेशन पर एसपी इंदौर के नाम से डाल दिया था एवं आगर के कई लोगो को फोन पर धमका रहा था कि मैं क्राईम ब्रांच एसपी इंदौर बोल रहा हूँ और आपने पीएसीएल कम्पनी की साईट विजिट क्यों की है? यह कानूनी अपराध है और आपने यह अपराध किया है इसलिये मैं आपको गिरफ्‌तार करने के लिए आगर आ रहा हूँ। फोन पर ऐसी बातें बोलकर आरोपी भारत यादव गॉव के लोगों को धमका रहा था।
            पुलिस टीम द्वारा पतारसी के दौरान मोबाईल नम्बर 7354750267 के सिम धारक का नाम व पता अपराध शाखा द्वारा ज्ञात करने पर, वह ईश्वर सिंह जिला आगर के नाम पर  होना पाया गया। पूछताछ में आरोपी भारत यादव ने बताया कि ईश्वर सिंह के नाम के फर्जी हस्ताक्षर कर उसने किसी व्यक्ति से सिम प्राप्त की थी, तथा वह स्वयं को एसपी इंदौर क्राईम ब्रांच बताकर लोगो को धमका कर धोखाधडी कर रहा था।
भारत पिता बलवंत यादव निवासी 199 अटल कालोनी वार्ड नम्बर 16 आगर के विरुद्द अपराध धारा 419,420,467,468,471,201 भादवि. एवं 66 डी आईटी एक्ट का अपराध घटित किया जाना पाया जाने से भारत यादव को थाने लाकर पेश किया जाकर विधिवत्‌ गिरफ्तार किया गया है।

भारत यादव आगर के ग्राम वडिया का रहने वाला है। आरोपी ने वैष्णव कालेज धरमपुरी मे वर्ष 2011 मे टेक्सटाईल इंजिनियरिंग मे प्रवेश लिया था लेकिन परीक्षा में पास ना हो पाने के कारण उसने कालेज छोड दिया था। आगर मे रहकर के पर्सनल नेटवर्किग का काम करने लगा। इसी दौरान भारत ने सेवन टेक्नॉलाजी नाम की कंपनी मे 5-6 लाख रुपये का इंनवेस्टमेंट किया था जो कंपनी आफिस बंद कर फरार हो गये, जिसकी कंप्लेंट भी आरोपी ने थाना तुकोगज पर दर्ज करना बताता है। आरोपी ने पूछताछ पर बताया की आगर मालवा तथा शाजापुर क्षेत्र के 498 किसानो की जमीन फर्जी तरीके से पी.ए.सी.एल. कंपनी के नाम हो गई थी। आरोपी ने आगर के और अन्य परिवारों के लोगो की जमीनो का पता किया तो उनकी जमीन भी पी.ए.सी.एल. कंपनी की होना पता चला, चूॅकि इस कंपनी के विरुद्ध प्रकरण दिल्ली मे पंजीबद्ध होने पर इसके मालिक निर्मल सिंह भंगू को पकडा गया था। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश से लोढा कमेटी द्वारा जाँच कर निवेशकों का पैसा वापस किये जाने पर भी विचार किया जा रहा है। आरोपी द्वारा आगर मालवा के कृषको की जमीन को फर्जी तरीके से पी.ए.सी.एल. कंपनी के नाम परकराने वाली बात आरोपी द्वारा उजागर की गई है। यह बात छुपाकर रखने के लिये एस.पी. क्राईम इंदौर का नाम उपयोग किया गया। कंपनी के खिलाफ, शिकायत करने से वह भयभीत था इसलिये लोगों को डरा धमका रहा था, जिससे उसकी यह पहचान उजागर ना हो कि, शिकायत किस व्यक्ति ने की है? पूछताछ में आरोपी ने यह बताया कि उसके परिवार की 80 बीघा जमीन की रजिस्ट्र्‌ी, पीएसीएल कंपनी ने धोखे से करा ली थी जिसके संबंध में आरोपी ने गॉव के बाबूलाल यादव के साथ मिलकर आरएम लोढा समिति दिल्ली में शिकायत की थी। पुलिस द्वारा आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, जिसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। आरोपी द्वारा और कहाँ कहाँ इस तरह के अपराध किये गये है इसकी भी जाँच की जा रही है।


No comments:

Post a Comment